Telegram Group Join Now

Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024, बिहार सरकार किसानों को गोदाम निर्माण के लिए दे रही है 10 लाख तक का आर्थिक मदद, आवेदन प्रारंभ 2024-25

Facebook
WhatsApp
Telegram

Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024- बिहार सरकार द्वारा बिहार के किसानों को राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत उत्पादित अनाज या सामान के रखरखाव के लिए सरकार द्वारा 10 लाख तक का आर्थिक सहायता गोदाम निर्माण के लिए प्रदान किया जाता है। नमस्कार दोस्तों अगर आप बिहार राज्य के किसान हैं तथा आप अपने खाली जमीन पर फसलों या अनाजों के रखरखाव है तो गोदाम का निर्माण करना चाह रहे हैं।

लेकिन आर्थिक तंगी के कारण या आर्थिक समस्या के कारण आप गोदाम निर्माण नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे ही योजना Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024 के बारे में बताने वाले हैं। जिसके तहत आपको बिहार सरकार द्वारा 10 लाख रुपए तक आर्थिक मदद गोदाम निर्माण के लिए दिया जाएगा । वर्ष 2024 में इस योजना का लाभ बिहार के सभी कैटिगरी के व्यक्तियों को दिया जाएगा ।इसमें किस विशेष जाति की मांग नहीं है अगर आप किसी भी जाति से हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु योग्य है ।

Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024- Short info

पोस्ट का नाम Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024
पोस्ट का प्रकार योजना
वर्ष 2024
योजना का नाम Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024
मिलने वाली अनुदान की राशि अधिकतम 10 लाख रुपये
आवेदन करने की तिथि 01 अगस्त 2024 से 31 अगस्त 2024
आधिकारिक वेबसाईट click here
आवेदन करने का माध्यम Online

 

इसलिए अगर आप भी गोदाम निर्माण करना चाहते हैं तो आपको यह पोस्ट अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए ।इसमें हम आपको Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024 से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले हैं ।जैसे – इस योजना का लाभ किन-किन को मिल सकता है ? इन योजना से आर्थिक मदद कितने लाख रुपए का किस वर्ग को दिया जाएगा? इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कहां करना है? तथा ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है? इन सभी विशेष महत्वपूर्ण बिंदुओं पर इस पोस्ट में हम चर्चा करने वाले हैं तो यह पोस्ट आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

बिहार गोदाम निर्माण योजना संक्षिप्त परिचय – 

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत बिहार सरकार द्वारा यह Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024 बिहार राज्य के किसान वर्ग के व्यक्तियों के लिए प्रारंभ किया गया बिहार गोदाम निर्माण योजना। इस योजना के तहत किसानों को अपने खाली जमीन में गोदाम निर्माण करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाती है ।इस योजना के लिए बिहार कृषि विभाग द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दिया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा तथा ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन को जमा करना होगा। इसके बारे में हम नीचे विस्तार पूर्वक बात करने वाले हैं यह बताने वाले हैं।

बिहार गोदाम निर्माण योजना का लाभ वर्ष 2024 में कैसे ले सकते हैं पूरी प्रक्रिया- 

अगर अभी बिहार सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा ।जिसकी तिथि 01 अगस्त 2024 से लेकर 31 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है ।

इस बीच में आपको बिहार सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर देना होगा। उसके बाद सरकार द्वारा आधिकारिक तौर पर चुने गए व्यक्तियों का लिस्ट जारी किया जाएगा। उसमें अपना नाम ढूंढ लेना है या आपको मैसेज कर दिया जाएगा ।मैसेज प्राप्त होने के बाद आप अपना दस्तावेज जो जो आपसे मांगी जाएगी उन्हें लेकर अपने जिले के कृषि विभाग कार्यालय में सत्यापन के लिए पहुंच जाना है तथा सत्यापन करने के बाद आपको आपके लागत के अनुसार जो भी आपका लागत गोदाम निर्माण में लगेगा उसके अनुसार सब्सिडी प्रदान की जाएगी सरकार द्वारा।

बिहार गोदाम निर्माण योजना से मिलने वाला लाभ – 

अगर आप Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024 के अंतर्गत सरकार द्वारा चुने जाते हैं तो आपको नीचे बताए गए सभी लाभ मिलने वाले हैं। 

  • सबसे पहले तो आपको उत्पादन भंडारण हेतु गोदाम बनाने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी सरकार के द्वारा। 
  • यह आर्थिक मदद सभी वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग है |अर्थात सामान्य वर्ग के किसान के लिए अलग तथा मध्यम वर्ग के किस के लिए अलग तथा अनुसूचित जनजाति या अनुसूचित जाति के किस के लिए अलग अनुदान या आर्थिक मदद का रकम निर्धारित की गई है।
  • सामान्य वर्ग के किस के लिए 40% कुल लागत का सब्सिडी के तौर पर प्रदान किया जाएगा तथा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के व्यक्ति को लागत का 50% तक आर्थिक मदद सब्सिडी के तौर पर प्रदान किया जाएगा। 
  • इस योजना के तहत आर्थिक मदद ज्यादा से ज्यादा आपको 10 लख रुपए तक गोदाम निर्माण के लिए दिया जाएगा। 
  • यह रकम गोदाम के क्षमता पर निर्भर करता है की गोदाम में अधिकतम भंडारण के लिए कितना बड़ा गोदाम बनाया जाएगा तथा उसको दम को बनाने के लिए कुल लागत कितना आएगा। 

Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024 के तहत मिलने वाले राशि या अनुदान दर – 

  • 100 मेट्रिक टन क्षमता वाले गोदाम निर्माण के लिए सरकार द्वारा अनुमानित लागत है 14 लाख 20000 इस हिसाब से सामान्य वर्ग को 40% अनुदान राशि प्राप्त होगी जो की होता है ₹550000 तथा अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति वर्ग के किस को गोदाम निर्माण के लिए 50% का अनुदान राशि प्राप्त होगी जो की₹7 लाख रुपया मिल सकती है या प्राप्त हो सकती है। 
  • 200 मेट्रिक टन क्षमता वाले गोदाम निर्माण के लिए सरकार द्वारा अनुमानित लागत है 20 लाख 25 हजार रुपया तथा इस हिसाब से सामान्य वर्ग के व्यक्ति को 40% मिलेगा जो की होता है ₹800000 के बराबर एवं अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के वह किसान या व्यक्ति को 50% का अनुदान राशि देने का नियम है जो की होता है लगभग 10 लाख रुपया।

बिहार किसान गोदाम निर्माण योजना के लिए आवेदन कैसे करें? 

  • अगर आप Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024 आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके अधिकारी के वेबसाइट पर आना है जिसका लिंक हमने नीचे टेबल में दे दिया है उसे पर क्लिक करके आप सीधा अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

Bihar Kishan Godam Nirman Yojna 2024

  • अब वहां पर आपको ऑनलाइन सेवा का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा वहां पर आपको किसान पंजीकरण संख्या डालकर Search के बटन पर क्लिक कर देना है । जैसे ही सर्च करेगा आपके सामने आवेदन करने का फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब आप सही-सही आपसे जो भी जानकारी मांगी जा रही है उसे उसमें भरकर सबमिट कर दें इस प्रकार आपका ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन माध्यम से जमा हो जाएगा।

Important Links-

Official Website Click Here
Direct Link to Apply Click Here
Official Notification Click Here
Our Telegram Join Now
Our Homepage Click here
Online योजना

Online योजना

Know More About us, We provide Latest Job Notifications, Admit Card, Results, Scholarships, Banking, Railway and Teaching Jobs,Sarkari Yojana at Our Website.

Leave a Comment

Resent Updates